कर्ज मुक्ति की खुशी - यूपी किसान कर्ज राहत योजना 2024  2024 में भी उत्तर प्रदेश सरकार किसानों के लिए खड़ी है। कर्ज मुक्ति की खुशी अब हर किसान के द्वार।

योजना का नाम और विवरण – योजना का नाम: यूपी किसान कर्ज राहत योजना – राज्य: उत्तर प्रदेश – लाभार्थी: राज्य के छोटे और सीमांत किसान – उद्देश्य: किसानों के कृषि ऋण को माफ करना – अधिकारिक वेबसाइट: www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in

योजना की पात्रता  – किसान उत्तर प्रदेश का नागरिक हो। – किसान कृषि कार्य में लगा हो और आय का कोई अन्य स्रोत न हो। – आधार कार्ड, भूमि से जुड़े दस्तावेज, आवास प्रमाणपत्र, आईकार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

योजना का लाभ कैसे उठाएं  – बैंक में जाकर आवेदन करें। – आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, भूमि से जुड़े दस्तावेज और आवास प्रमाणपत्र जमा करें।

योजना की लिस्ट कैसे चेक करें  – सरकार की वेबसाइट www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाएं। – "लाभार्थी सूची" टैब पर क्लिक करें। – जिला, तहसील, ग्राम और बैंक का चयन करें। – "खोजें" बटन पर क्लिक करें।

योजना का महत्व  – किसानों के लिए बड़ी राहत – कर्ज का बोझ कम – आर्थिक स्थिति में सुधार – कृषि कार्य को बेहतर तरीके से करने में मदद

शिकायत कैसे दर्ज करें  – योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। – "शिकायत दर्ज करें" पर क्लिक करें। – प्रारूप डाउनलोड करें और हेल्प डेस्क कलेक्ट्रेट में जमा करें।

शिकायत की स्थिति कैसे जानें  – वेबसाइट www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाएं। – "शिकायत की स्थिति" पर क्लिक करें। – मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड इत्यादि दर्ज करें। – "सबमिट" बटन दबाएं।

हेल्पलाइन नंबर   – 0522-2235892, 0522-2235855 – सोमवार से शनिवार, सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

अधिक जानकारी  – अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाएं। – इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करें।