EV मार्केट में आने वाली हैं दो बड़ी ब्रांड्स – Mahindra Thar EV, Scorpio EV

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) का तूफान तेजी से फैल रहा है। पहले जहां लोग EVs को महज एक “शहरी चलने वाली गाड़ी” समझते थे, आज उनकी सोच बदल चुकी है। अब ग्राहक चाहते हैं कि उनकी पसंदीदा कारें, जो पेट्रोल-डीजल में उपलब्ध हैं, वही इलेक्ट्रिक वर्जन में भी मिलें। और इसी डिमांड को ध्यान में रखते हुए महिंद्रा ने दो ऐसे लीजेंडरी मॉडल्स के इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की तैयारी की है, जिनके नाम सुनते ही एड्रेनालाईन बढ़ जाता है – Thar EV और Scorpio EV

EV मार्केट में आने वाली हैं दो बड़ी ब्रांड्स - Mahindra Thar EV, Scorpio EV

क्या Thar EV और Scorpio EV भारतीय EV मार्केट को बदल देंगी?

महिंद्रा की Thar और Scorpio भारतीय ग्राहकों के दिलों पर राज करती हैं। Thar जहां ऑफ-रोडिंग एंथूजियस्ट्स की पहली पसंद है, वहीं Scorpio अपने मस्कुलर डिजाइन और पावरफुल परफॉरमेंस के लिए जानी जाती है। अब जब यह दोनों ही EVs के रूप में मार्केट में आने वाली हैं, तो यह साफ है कि महिंद्रा भारत के EV सेगमेंट में नया स्टैंडर्ड सेट करने वाली है।

लेकिन सवाल यह है – क्या ये इलेक्ट्रिक वर्जन अपने पेट्रोल-डीजल वाले पूर्वजों जितना ही परफॉर्म कर पाएंगी? क्या Thar EV असली थार जैसा रफ-टफ एक्सपीरियंस देगी? क्या Scorpio EV अपने मजबूत इंजन वाले वर्जन की तरह ही पावरफुल होगी? चलिए, इन सवालों के जवाब ढूंढते हैं।

1. Mahindra Thar EV – ऑफ-रोडिंग का इलेक्ट्रिक क्रांतिकारी?

डिजाइन और बिल्ड

Thar EV अपने आईकॉनिक बॉक्सी डिजाइन को मेंटेन करेगी, लेकिन इसमें कुछ इलेक्ट्रिक-स्पेसिफिक बदलाव देखने को मिलेंगे। जैसे:

  • फ्रंट ग्रिल – चूंकि EV को एयर इनटेक की जरूरत नहीं होती, इसलिए ग्रिल को क्लोज्ड या सेमी-क्लोज्ड डिजाइन दिया जा सकता है।
  • व्हील डिजाइन – एयरोडायनामिक्स को इम्प्रूव करने के लिए नए स्टाइल के अलॉय व्हील्स हो सकते हैं।
  • LED लाइटिंग – फुल LED हेडलैंप्स और DRLs के साथ मॉडर्न लुक।

परफॉरमेंस और रेंज

Thar EV में डुअल मोटर सेटअप होने की संभावना है, जिससे यह 4×4 कैपेबिलिटी रखेगी। महिंद्रा के नए इन्जेक्ट 3.0 प्लेटफॉर्म पर बनी यह EV लगभग 350-400 किमी की रेंज दे सकती है। ऑफ-रोडिंग के लिए इसमें हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और वाटर वेडिंग कैपेसिटी भी होगी।

टेक्नोलॉजी और फीचर्स

  • एडवांस्ड टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम – ऑफ-रोड मोड्स के साथ।
  • टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम – वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले सपोर्ट।
  • ड्राइव मोड्स – इको, स्पोर्ट्स और क्रॉल मोड (ऑफ-रोडिंग के लिए)।

क्या यह पेट्रोल-डीजल थार को रिप्लेस कर पाएगी?
अगर महिंद्रा Thar EV को सही प्राइस रेंज में लॉन्च करता है और इसकी परफॉरमेंस अपेक्षाओं पर खरी उतरती है, तो यह भारत की पहली इलेक्ट्रिक ऑफ-रोडर बन सकती है। हालांकि, हार्डकोर ऑफ-रोडर्स को चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर चिंता हो सकती है।

2. Mahindra Scorpio EV – पावर और प्रेस्टीज का इलेक्ट्रिक अवतार?

डिजाइन और स्टाइल

Scorpio EV अपने मस्कुलर लुक को बरकरार रखेगी, लेकिन इसमें इलेक्ट्रिक कारों जैसी मॉडर्न स्टाइलिंग होगी।

  • फ्रंट फेस – क्लीनर डिजाइन, शायद लाइट बार और नई डीजाइन ग्रिल।
  • इंटीरियर – प्रीमियम मटीरियल्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और बड़ी टचस्क्रीन।

बैटरी और रेंज

Scorpio EV में 60-70 kWh की बैटरी हो सकती है, जो 400-450 किमी तक की रेंज देगी। महिंद्रा के नेक्स्ट-जेन इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन के साथ, यह कार 0-100 किमी/घंटा की स्पीड कम समय में हासिल कर सकती है।

फीचर्स और सेफ्टी

  • ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) – हाई-एंड वर्जन में।
  • वेंटिलेटेड सीट्स और पैनोरमिक सनरूफ – लग्जरी टच।
  • 360-डिग्री कैमरा और ऑटोनोमस पार्किंग

क्या Scorpio EV अपने लीजेंड को जीवित रख पाएगी?
Scorpio ने हमेशा से पावर और प्रेस्टीज का परफेक्ट कॉम्बिनेशन दिया है। अगर Scorpio EV भी उसी लेवल का परफॉरमेंस और फीचर्स देती है, तो यह भारतीय EV मार्केट में एक नया बेंचमार्क सेट कर सकती है।

निष्कर्ष: क्या महिंद्रा की ये EVs गेम-चेंजर साबित होंगी?

Thar EV और Scorpio EV के आने से भारतीय EV मार्केट में एक नया उत्साह आएगा। ये दोनों व्हीकल्स न सिर्फ इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी को मेनस्ट्रीम बनाएंगी, बल्कि यह भी साबित करेंगी कि EVs सिर्फ शहरों तक सीमित नहीं हैं – वे ऑफ-रोडिंग और हाईवे क्रूजिंग के लिए भी परफेक्ट हो सकती हैं।

अब बस इंतज़ार है महिंद्रा की ओर से ऑफिशियल लॉन्च और प्राइसिंग का। अगर ये कारें 30-40 लाख के बीच पॉजिशन की जाती हैं, तो निश्चित तौर पर इनका भारी डिमांड होगा।

आपकी राय?
क्या आप Thar EV या Scorpio EV खरीदने के बारे में सोचेंगे? कमेंट में बताइए!

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